क्या होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद या 12वीं के बाद किया जा सकता है

आज हम लोग बात करने वाले हैं कि होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद। या होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद किया जा सकता है। भारत देश में बहुत सारे होटल मैनेजमेंट कॉलेज हैं। जहां की होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद या होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद कराया जाता हैं। इसके लिए आपको होटल मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा देनी होती हैं।

होटल मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा का फॉर्म जनवरी महीने में निकलता है और इसका परीक्षा जून-जुलाई में लिया जाता है। तो अगर आप 10वीं या 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करना चाहते हैं तो बिल्कुल कर सकते हैं।

सबसे पहले हम लोग यह जानेंगे कि hotel management course after 10th कैसे कर सकते हैं। उसके बाद हम लोग इसके बारे में बात करेंगे की होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद कैसे कर सकते हैं। और सबसे अंतिम में कुछ निष्कर्ष के साथ एक वीडियो के बारे में बात करेंगे। इस निष्कर्ष या वीडियो को देखने के बाद आप अच्छी तरह से अपनी समस्या का हल ढूंढ पाएंगे।

होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद करने की क्या प्रक्रिया है : –

क्या होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद या होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद किया जा सकता है

होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद करने के लिए आपको होटल मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा देना होता है। इस परीक्षा फॉर्म जनवरी महीना में निकलता है। और उस समय सभी विद्यार्थी इस फॉर्म को भरते हैं। जो होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद करने के लिए इच्छुक हैं।

जो होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद किया जाता है वह hotel management course in diploma के नाम से जाना जाता है। यह 1 साल का कोर्स होता है। जिसमे किसी आपको एक department के बारे में अच्छे से बताया जाता है। जैसे कि आपको यह तो पता ही होगा कि वह कल मैनेजमेंट मैं 4 तरह की डिपार्टमेंट होती हैं।

बहुत सारे होटल मैनेजमेंट स्टूडेंट है एसे होते हैं जोकि होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद ही करना चाहते हैं। क्योंकि वह सोचते हैं कि हम होटल में अपना कैरियर बहुत अच्छा बनाएंगे डिप्लोमा कोर्स भी अच्छा है। लेकिन इसके अपेक्षा जो डिग्री कोर्स होती है वह ज्यादा बेहतरीन रहता है।

जब आप होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद किसी होटल में आपकी प्लेसमेंट होगी तब आपको जो होटल मैनेजमेंट salary दी जाती है वह कम होती है। लेकिन यह सैलरी भविष्य में जाकर बहुत अच्छी हो जाती है। क्योंकि जब तक आप डिग्री कोर्स करेंगे। तो इस दौरान आपको डिप्लोमा कोर्स से ही 3 साल का एक्सपीरियंस मिल जाएगा।

जिसके बाद आप 3 साल के बाद एक अच्छे खासे एक्सपीरियंस होटल ईयर बन जाएंगे। इसलिए आपको अपनी ओर से यही कोशिश करनी है कि होटल इंडस्ट्री में बहुत सारे स्किल सीखने का प्रयास करें। क्योंकि यह होटल इंडस्ट्री ट्रेंड्स बन चुका है अगर आपके पास अच्छी स्किल्स होंगी तो होटल इंडस्ट्री में आप की डिमांड बहुत ज्यादा हो जाएगी।

Hotel management course after 12th करने की क्या प्रक्रिया है : –

अगर होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे बेहतरीन मौका है। क्योंकि जो होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद किया जाता है उसे डिग्री कोर्स कहा जाता है। जोकि BSc in hospitality management के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा भी और बहुत सारे कोर्सेज होते हैं जो की डिग्री कोर्स होती हैं।

होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद करने के लिए भी आपको होटल मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षा देना होता है। जिसके बाद रैंक और काउंसलिंग प्रोसेस के बाद। आपको एक अच्छा कॉलेज मिलता है जिसमें आप अपना डिग्री कोर्स करते हैं। डिग्री कोर्स करने के बाद जो आपको होटल मैनेजमेंट salary दी जाती है। वह होटल मैनेजमेंट कोर्स इन डिप्लोमा salary की अपेक्षा अच्छी सैलरी होती है।

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आप होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद करने की सोच रहे हैं। तो इसके बाद जो आपको प्राइवेट कॉलेज मिलता है। मतलब होटल मैनेजमेंट कोर्स फीस इन प्राइवेट कॉलेज की काफी अधिक होती है। लगभग प्राइवेट कॉलेज की सी 1000000 से 1200000 तक होती है लेकिन अगर आपको गवर्नमेंट कॉलेज मिलता है तो होटल मैनेजमेंट कोर्स फीस इन गवर्नमेंट कॉलेज 400000 से 500000 तक होता है।

जो कि अलग-अलग गवर्नमेंट कॉलेज का अलग अलग ही होता है इसके अलावा आपको हॉस्टल चार्ज अलग से देने होते हैं इसलिए आपको इस बात का ध्यान देना होगा डिग्री कोर्स करने से पहले लेकिन यहीं पर आप होटल मैनेजमेंट कोर्स इन डिप्लोमा करते हैं तो उसकी होटल मैनेजमेंट कोर्स फीस इन गवर्नमेंट कॉलेज डिग्री कोर्स की अपेक्षा कम होती है।

निष्कर्ष : –

अगर आप होटल मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं और आप यह सोच रहे हैं कि hotel management course after 10. या होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद दोनों में से कौन अच्छा है। तो अगर आपकी इकोनॉमिकली स्थिति ठीक नहीं है। और आप जल्दी ही जॉब लेना चाहते हैं तो आप hotel management course after 10th कीजिए।

लेकिन अगर आप फाइनेंसियल ही ठीक हैं तो आप होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद किजिए। क्योंकि डिग्री कोर्स में आपको सभी डिपार्टमेंट के बारे में जानने का मौका बहुत अच्छे तरीके से दिया जाता है। जिसमें आप डिसाइड कर सकते हैं कि आप किस डिपार्टमेंट में अच्छा सरवाइव कर पाएंगे।

इसके अलावा यहां पर एक वीडियो है जिसमें आपको होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद। या होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद दोनों में से कौन करना है। कौन सा अच्छा है इसे अच्छी तरह से समझाया गया है। इसलिए आप इस वीडियो को अच्छे से देखें और अपनी समस्या का एक अच्छा उपाय खोजे।

Leave a Comment