Hotel management best colleges का चयन कैसे करें

आज हम बात कर रहे हैं कि hotel management best colleges का चयन कैसे करें। एक ऐसे विषय पर जो होटल मैनेजमेंट के छात्रों के लिए ज्यादा फायदेमंद होने वाला है। जो 2021 में होटल मैनेज करने की सोच रहे हैं।और एनसीएचएमसीटी का फॉर्म किसने भरा है।

क्योंकि जब आपकी प्रवेश परीक्षा हो चुकी होती है और आप रंगीन होते हैं। फिर आप hotel management best colleges का चयन कैसे कर पाएंगे।

जो एक होटल मैनेजमेंट के छात्र के लिए पहला कदम है। सफलता की ओर एक hotel management best colleges तय करना। अगर आप होटल मैनेजमेंट कर रहे हैं तो बेहतरीन कॉलेज डिस्पोज नहीं कर पा रहे हैं। तो आने वाले कुछ सालों में आपको दिक्कत होगी।

जो आपके भविष्य में काफी परेशानी का कारण बनेगा। इसलिए एक होटल मैनेजमेंट के छात्र के रूप में आपको शुरुआती दौर में एक अच्छा कॉलेज डिजाइन बनाना चाहिए।

कुछ दिनों से मेरे पास कई ऐसे कुशन हैं कि होटल मैनेजमेंट के लिए सबसे अच्छा कॉलेज कैसे खोजा जाए। इसलिए आज हम बात करने जा रहे हैं कि hotel management best colleges का चयन कैसे करें।

Hotel management best colleges चयन से पहले याद रखें 4 बातें : –

hotel management best colleges का चयन कैसे करें

अगर आप होटल मैनेजमेंट के छात्र के तौर पर होटल मैनेजमेंट की डिग्री हासिल करने के लिए किसी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं। और hotel management best colleges की तलाश में हैं। तो आपके लिए इन 4 बातों को जानना बेहद जरूरी है।

आपकी पूरी 3 साल की पढ़ाई इसी पर निर्भर करती है। कि आपका कॉलेज कितना अच्छा है आपके कॉलेज में कितने अच्छे टीचर पढ़ाने के लिए मौजूद हैं। क्योंकि होटल मैनेजमेंट में प्रैक्टिकल बहुत अहम रोल होता है। इसलिए जब तक आप एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं लेंगे। तब तक आप होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई को अच्छी तरह से नहीं पहचान पाएंगे।

1. होटल मैनेजमेंट की डिग्री कौन दे रहा है : –

इससे मेरा मतलब है कि जब आप किसी होटल मैनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं। और होटल मैनेजमेंट की डिग्री किसे मिलने वाली है, यह डिग्री आपको कौन दे रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आप NCHMJEE का फॉर्म भरते हैं और आपकी प्रवेश परीक्षा अच्छी होगी। और आपको रैंक के हिसाब से कॉलेज मिलता है।

हर कॉलेज में आपको IHM कॉलेज मिलता है, आपके पास होटल मैनेजमेंट की डिग्री होती है। जिसे एनसीएचएमजेईई ने ज्वाइन किया है। तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि होटल मैनेजमेंट की डिग्री कौन दे रहा है। ऐसा नहीं है कि आपने होटल मैनेजमेंट के लिए किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लिया है।

और आपको जो होटल मैनेजमेंट की डिग्री दी जा रही है वो अभी इस कॉलेज की ओर से दी जा रही है. यदि इसका कोई मूल्य नहीं रहने वाला है, तो भविष्य में आपको बहुत समस्या होगी। क्योंकि होटल मैनेजमेंट की डिग्री देने वाला इग्नू पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त डिग्री है।

2. कॉलेज फैकल्टी का विवरण : –

अब दूसरी बात जो आपको जाननी चाहिए वो ये है कि अगर आप hotel management best colleges में एडमिशन लेना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले उस कॉलेज की फैकल्टी के बारे में जानना होगा.

क्योंकि कई होटल मैनेजमेंट के छात्रों की शिकायत है कि जिस कॉलेज में मैं होटल मैनेजमेंट की डिग्री लेने के लिए पढ़ रहा था। उसके फैकल्टी मेंबर्स अच्छे नहीं थे.

मैंने उन्हें अच्छी तरह से गाइड नहीं किया, इसलिए एक होटल मैनेजमेंट का छात्र होने के नाते। आपको पहले संकाय के बारे में जानना होगा क्योंकि एक संकाय है जो मार्गदर्शन करेगा। आपने पूरा कोर्स पूरा करते हुए अच्छा किया।

अगर आप उस कॉलेज के फैकल्टी मेंबर के बारे में नहीं जानते हैं। तो अगर आपका कोई दोस्त इस कॉलेज में पढ़ रहा है। फिर आप सीनियर से भी पूछ सकते हैं, नहीं तो आप उस कॉलेज की वेबसाइट पर जा सकते हैं। और देखें कि वहां पढ़ाने वाले शिक्षक कैसे हैं और उनकी डिग्री क्या है। जिससे आपको hotel management best colleges के चयन में काफी मदद मिलेगी।

3. पिछले 5 वर्षों का प्लेसमेंट (Hotel management best colleges का चयन कैसे करें) : –

अगर आप hotel management best colleges की तलाश में हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि मैं आपको क्या बताने जा रहा हूं। क्योंकि यह तरीका आपको hotel management best colleges के चयन में काफी मदद करेगा। अगर आप अपनी पसंद के कॉलेज में होटल मैनेजमेंट की डिग्री लेने के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं।

तो सबसे पहले आपको उस कॉलेज की पिछले 5 साल की प्लेसमेंट रिपोर्ट देखनी होगी जिससे आपको पता चलेगा कि इस कॉलेज का प्लेसमेंट कैसा है। और नियुक्तियों को देखते समय एक बात का ध्यान रखना है कि आपको वह देखना है।

प्लेसमेंट जो इस कॉलेज से किया गया है। प्लेसमेंट के समय इस कॉलेज में कौन सी फाइव स्टार प्रॉपर्टी आई या कोई बड़ी कंपनी प्लेसमेंट के लिए आई या नहीं। कोई छोटी कंपनी आई और प्लेसमेंट लेने गई और नोट भी कर लिया। कि सबसे ज्यादा प्लेसमेंट किस विभाग में हो चुका है, क्या इस कॉलेज का कोई बच्चा मैनेजमेंट ट्रेनिंग में अच्छा कर रहा है।

या ऑपरेशनल ट्रेनिंग किस कॉलेज से निकली? हां या नहीं। क्योंकि कई होटल मैनेजमेंट कॉलेज में ऐसा होता है। कि अधिकांश प्लेसमेंट प्लेसमेंट के समय के बाद सबसे निचले स्थान पर होते हैं। प्रबंधन प्रशिक्षण और परिचालन प्रशिक्षण संभव नहीं है।

अगर आपको नहीं पता कि किसी होटल मैनेजमेंट कॉलेज की प्लेसमेंट रिपोर्ट कैसे देखें। फिर आप उस कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि उस कॉलेज का प्लेसमेंट कैसा रहा है. जो एक होटल मैनेजमेंट बेस्ट कॉलेज चुनने में काफी मददगार साबित होगा।

4. इंफ्रास्ट्रक्चर : –

होटल मैनेजमेंट बेस्ट कॉलेज चुनने से पहले आपको इंफ्रास्ट्रक्चर को भी ध्यान में रखना होगा। क्योंकि एक का मतलब होटल मैनेजमेंट कॉलेज का बहुत सारा इंफ्रास्ट्रक्चर भी है। आपको यह देखना होगा कि यह कॉलेज कितना पुराना है कि आप किस कॉलेज में प्रवेश ले रहे हैं।

क्योंकि जिस पुराने कॉलेज में आप प्रवेश लेंगे वह दूरगामी होगा। क्योंकि वह कॉलेज पिछले कई सालों से प्लेसमेंट दे रहा है। जो एक बहुत ही नामी प्रॉपर्टी से इसकी पहचान कराएगा। जिससे आने वाले वर्षों में आने वाले वर्षों में इसकी नियुक्ति। यह बढ़ेगा और यदि आप किसी नए कॉलेज में प्रवेश लेते हैं जो तुरंत खुला है।

तब आपको कुछ परेशानी हो सकती है,आप भी देख रहे होंगे कि हमारा कॉलेज कितना बड़ा है। हमारे कॉलेज में क्या-क्या सुविधाएं हैं। इन बातों को देखते हुए आपको hotel management best colleges को चुनना चाहिए।

निष्कर्ष : –

जैसा कि मैंने बताया है कि होटल मैनेजमेंट बेस्ट कॉलेजों का चयन करने से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपको किसी अच्छे कॉलेज से होटल मैनेजमेंट की डिग्री मिल जाती है, तो आपको बाद में काफी फायदा होगा।

तो आपको किसी अच्छे होटल मैनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा। अगर आप ये 4 पॉइंट लेना चाहते हैं तो आपको इनका पालन करना होगा।

एक बात और, आपको कभी भी किसी प्राइवेट कॉलेज से होटल मैनेजमेंट की डिग्री नहीं लेनी चाहिए। आपको अपने होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई किसी प्राइवेट कॉलेज से बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। आपको एक सरकारी कॉलेज का चयन करना चाहिए क्योंकि अगर आपको आईएचएम कॉलेज मिलता है।

तो समझ लीजिए आपको एक अच्छा कॉलेज मिल जाएगा। उसके बाद आपको कॉलेज का झंझट उठाने की कोई जरूरत नहीं है कि मेरा कॉलेज ऐसा ही रहा है, यह और कुछ नहीं बल्कि आपका कॉलेज बहुत अच्छा है।

जब तक hospitality Management की पढ़ाई करने के लिए एक अच्छा होटल मैनेजमेंट कॉलेज का चयन करने में असफल रहते हैं। तो आपकी पढ़ाई अधूरी नहीं मानी जाएगी। क्योंकि जब तक आपको एक अच्छे कॉलेज के अच्छे टीचर द्वारा शिक्षा नहीं मिलेगा। तब तक आप होटल इंडस्ट्री में होने वाले सभी क्रियाकलापों को अच्छे से नहीं समझ पाएंगे। इसलिए इसलिए होटल मैनेजमेंट कॉलेज का चयन सोच समझ कर करें।

Leave a Comment