hotel management me kya hota hai यदि आप होटल मैनेजमेंट करना चाहते हैं तो

आज हम लोग बात करेंगे कि hotel management me kya hota hai. बहुत लोगों को यह भी नहीं पता है कि hotel management course kya hai. क्योंकि पहले के लोग इसके बारे में अधिक नहीं जानते थे। लेकिन बदलते वक्त के साथ hotel management course के बारे में बहुत लोग जानने लगे हैं।

होटल मैनेजमेंट मैं आपको अपनी पढ़ाई करनी होती है। और पढ़ाई करने के बाद आपकी प्लेसमेंट होती है। और प्लेसमेंट के बाद आप किसी अच्छी फाइव स्टार होटल के लिए या फिर रेस्टोरेंट में जाकर जॉब करते हैं।

जैसा कि आपको पता होगा कि hotel management course करने के लिए। सबसे पहले आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। जो कि (NCHM jee) द्वारा लिया जाता हैं।

बदलते समय के साथ लोगों की सोच भी बदलते जा रही है। और यही मुख्य कारण है कि दिन प्रतिदिन होटल मैनेजमेंट स्टूडेंट की संख्या बढ़ रही है। नहीं तो अगर कुछ दिन पहले अगर हम देखते। तो hotel management me kya hota hai यह तक लोगों को नहीं पता था। लेकिन दिन प्रतिदिन सभी को होटल मैनेजमेंट कोर्स के बारे में पता चलते जा रहा है।

सबसे पहले हमलोग यह जानेंगे कि hotel management course kya hai. क्योंकि जब तक आप को होटल मैनेजमेंट कोर्स के बारे में पता नहीं रहेगा। तब तक आप यहां अच्छे से नही समझ पाएंगे कि hotel management me kya hota hai.

उसके बाद हम लोग यह जानने का प्रयास करेंगे कि होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए आप की क्या योग्यता होनी चाहिए। बहुत लोगों को यह नहीं पता है कि होटल मैनेजमेंट करने के लिए क्या करना होता है।

Hotel management course kya hai : –

hotel management me kya hota hai यदि आप होटल मैनेजमेंट करना चाहते हैं तो

होटल मैनेजमेंट एक 3 साल की डिग्री कोर्स है। जिसे करने के बाद आप किसी भी फाइव स्टार होटल या एक अच्छे रेस्टोरेंट में काम कर सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारी क्षेत्र हैं। जहां पर आप होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद जॉब ले सकते हैं।

Hotel management course की भी कई प्रकार होते हैं। कुछ 3 साल की कोर्स होती हैं और कुछ 4 साल की कोर्स कराई जाती हैं। इसके अलावा hotel management college में डिप्लोमा कोर्स कराया जाता है। Hotel management in diploma कोर्स की अवधि 1 साल की होती है।

इसके अलावा भी और भी बहुत सारी होटल मैनेजमेंट कोर्स होती हैं। जो कि आप पार्टी कूलर कॉलेज में जाकर पता कर सकते हैं। उस hotel management college में कितनी तरह की कोर्स कराई जा रही हैं।

बहूत लोगो को यह नहीं पता होता कि hotel management ka courses kitne saal ka hota hai. तो आपको यह जानना जरूरी है कि होटल मैनेजमेंट का कोर्स 3 साल का होता है। इसके अलावा भी कोर्स के अनुसार इसकी अवधि बढ़ते जाती है। कुछ कोर्स 4 साल के और कुछ कोर्स 1 साल के भी होते हैं।

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के लिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए : –

अगर आप होटल मैनेजमेंट डिग्री कोर्स करना चाहते हैं। तो इसके लिए कोई खास योग्यता नहीं होनी चाहिए पर आपको इंटर पास होना चाहिए। जिसके बाद आप होटल मैनेजमेंट एंट्रेंस फॉर्म भरने के लिए एलिजिबल हो पाएंगे। क्योंकि इंटर पास करने के बाद में आप होटल मैनेजमेंट की डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

इसके अलावा आप मैट्रिक पास करके भी होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं। लेकिन वह hotel management course in diploma के नाम से जाना जाता है। जिसमें आपको किसी एक डिपार्टमेंट के बारे में बताया जाता है। और यह कोर्स किसी आपके एक डिपार्टमेंट से रिलेटेड कराई जाती है।

और अगर आपने अपनी b.a. की पढ़ाई भी पूरी कर ली है। और इसके बाद भी आप होटल मैनेजमेंट डिग्री कोर्स करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। जोकि m.sc in hospitality management के नाम से जाना जाता है।

निष्कर्ष : –

बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट की संख्या बढ़ती जा रही है जो कि हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट करना चाहते हैं। लेकिन उन्हें हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के बारे में अच्छी तरह से पता नहीं होता है। जिस भरम में वह होटल मैनेजमेंट करने का फैसला छोड़ देते हैं। इसलिए अगर आप हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट की पढ़ाई करना चाहते हैं। तो सबसे पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जान लें।

बहुत सारे विद्यार्थी को वास्तविकता ही नहीं पता होती है कि होटल मैनेजमेंट कॉलेज में क्या पढ़ाई होता है। इसलिए आपको यह पहले ही पता होना चाहिए कि हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट की पढ़ाई में क्या-क्या पढ़ाया जाता है। और आने वाले समय में इसका क्या काम होने वाला है। क्योंकि पढ़ाई के दौरान आपको इतने skills सिखाए जाते हैं जो आपकी भविष्य में बहुत काम देते हैं।

Leave a Comment