Hotel management Singapore से करना भारतीय विद्यार्थी के लिए कैसा है

नमस्कार दोस्तों, आज हम hotel management singapore for indian students के बारे में बात करेंगे। जो सभी होटल मैनेजमेंट छात्रों की ऐसी इच्छा है। क्योंकि भारत में कई ऐसे होटल मैनेजमेंट के छात्र हैं जो विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं। हालांकि होटल मैनेजमेंट की डिग्री की पढ़ाई भी भारत में ही की जाती है.

होटल मैनेजमेंट एक ऐसा अध्ययन है। जिसमें आपको बड़े होटलों में काम करने का मौका मिलता है। और आप बन सकते हैं। किसी फाइव स्टार होटल या फिर सात सितारा होटल का मैनेजर। काम करते समय। और हर होटल मैनेजमेंट स्टूडेंट का सपना क्या होता है। होटल मैनेजमेंट की डिग्री की पढ़ाई करने के एक दिन बाद किसी बड़े होटल या बड़ी कंपनी का मैनेजर बनना।

hotel management singapore for indian students के रूप में। अगर आप सिंगापुर जाकर हॉस्पिटैलिटी की डिग्री लेते हैं। फिर सिंगापुर जैसी जगहों पर बहुत बड़े होटल और रिसॉर्ट हैं। जहां आपका भविष्य बहुत उज्ज्वल है।

यदि आप भारतीय छात्रों के लिए सिंगापुर में आतिथ्य प्रबंधन की डिग्री सिंगापुर में आतिथ्य प्रबंधन के रूप में पढ़ना चाहते हैं। फिर यदि आप सिंगापुर हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट कोर्स की फीस का भुगतान करने में सक्षम हैं।

तब मैं कहूंगा कि आपको सिंगापुर में अपने हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए जाना चाहिए। ऐसा इसलिए करें क्योंकि कई आतिथ्य प्रबंधन छात्र hotel management singapore for indian students के रूप में अध्ययन करना चाहते हैं।

Hotel management students in Singapore के तौर पर आने वाली समस्या : –

उनके सामने एक ही समस्या आती है। जो मेरे सामने भी आया और यह समस्या। सबसे बड़ी समस्या है और वह समस्या है सिंगापुर होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस।

क्योंकि सिंगापुर में भारतीय छात्रों के लिए होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस बहुत ज्यादा है। जिसे भारतीय छात्र भुगतान नहीं कर पा रहे हैं और। यदि आप सक्षम हैं तो आप जाइए और कीजिए। hotel management singapore for indian students के रूप में आपकी पढ़ाई।

कॉलेज के कई होटल मैनेजमेंट के छात्र। जहां मैं वर्तमान में होटल प्रबंधन का अध्ययन कर रहा हूं, मैं सिंगापुर में भारतीय छात्रों के लिए आतिथ्य प्रबंधन का अध्ययन करना चाहता था। लेकिन सिंगापुर के होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस ज्यादा होने के कारण। वे भुगतान नहीं कर पा रहे थे जिसके कारण वह भारत में ही होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहे हैं।

hotel management in Singapore के छात्रों के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण :-

Hotel management Singapore से करना भारतीय विद्यार्थी के लिए कैसा है

कई ऐसे हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के छात्र हैं जो बहुत जल्दी सोचते हैं। जब मैं बारहवीं पास करता हूं। फिर मैं hotel management in singapore for indian students के रूप में सिंगापुर जाऊंगा। होटल मैनेजमेंट की डिग्री पढ़ो और मेरी पढ़ाई करो।

उनका यह सपना अधूरा रहता है क्योंकि। वे सिंगापुर होटल मैनेजमेंट कोर्स नहीं दे पा रहे हैं। लेकिन अगर आपका सपना है कि आप सिंगापुर जाना चाहते हैं। फिर आपके लिए एक रास्ता है और वह तरीका है hotel management in Singapore के छात्रों के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण।

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि सेकेंड सेमेस्टर में आपको इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग के लिए जाना होता है। आप होटल मैनेजमेंट की डिग्री पढ़ रहे हैं। फिर उस समय भी कई होटल प्रबंधन के छात्र हैं जो होटल प्रबंधन के छात्रों के लिए ऐसे औद्योगिक प्रशिक्षण हैं।

क्योंकि अलग-अलग जगहों के होटलों की कार्यशैली अलग होती है। भारत में होटलों में काम करने का तरीका अलग है और. जब आप सिंगापुर जाते हैं। आपको वहां बहुत कुछ सीखने को मिलेगा क्योंकि आतिथ्य उद्योग बहुत विकसित है।

बड़े शहरों में यदि आप hotel management in Singapore के छात्रों के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण करना चाहते हैं। तब आपके पास बहुत पैसा होना चाहिए, उसके बाद हम सिंगापुर से अपना औद्योगिक प्रशिक्षण कर सकेंगे।

सिंगापुर में hospitality management studies करने से पहले याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु : –

  • अगर आप सिंगापुर में होटल मैनेजमेंट के तौर पर सिंगापुर जा रहे हैं जहां भारतीय छात्र हॉस्पिटैलिटी की डिग्री की पढ़ाई कर रहे हैं। तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब आप सिंगापुर में हॉस्पिटैलिटी डिग्री की पढ़ाई करने के लिए इतना पैसा लगा कर गए हों तो हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के बाद आपको करना होगा। सिंगापुर में आपका जीवन या आपको एक अच्छे आतिथ्य प्रबंधन भारत में काम करना होगा। नहीं तो जब आप भारत जाएंगे तो आपको भारत में एक अलग ही काम देखने को मिलेगा जैसा मैंने आपको बताया था। भारत में आतिथ्य उद्योग और सिंगापुर में आतिथ्य उद्योग के बीच बहुत बड़ा अंतर था।
  • अगर आप हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट सिंगापुर की पढ़ाई कर भारत वापस आना चाहते हैं तो पहले सिंगापुर में काम करें या 4 से 5 साल और। फिर आपके पास बहुत पैसा है तो आप भारत आ सकते हैं और अपना खुद का रेस्टोरेंट खोल सकते हैं ताकि आपकी लेट लाइफ सेटल हो जाए।
  • और जैसा कि मैंने आपको बताया कि सिंगापुर में हॉस्पिटैलिटी का अध्ययन करने के लिए सिंगापुर होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस बहुत अधिक है। इसलिए एक बार जब आप सिंगापुर जाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप इस शुल्क का भुगतान करने में सक्षम हैं या नहीं।
  • अगर आपने सिंगापुर में किसी फाइव स्टार होटल या 7 स्टार होटल में काम किया है या भारत के बाहर कहीं और अमेरिका ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड जैसे बड़े देश में काम किया है। और जब आप भारत वापस आएंगे तो आपको किसी भी होटल में रुकना होगा। नौकरी मिल सकती है और अगर आप विदेश से आकर भारत में काम करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी प्रोफाइल भी दी जा सकती है।

More points : –

  • एक और बात, कई छात्र आतिथ्य के बजाय छात्रों को लगता है कि मैं सिंगापुर में आतिथ्य प्रबंधन के छात्रों के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण करूंगा। अगर मैं सिंगापुर से अपना औद्योगिक प्रशिक्षण करता हूं। तो नौकरी के समय मुझे ज्यादा तरजीह दी जाएगी तो आप गलत हैं। यह सोचकर कि आप अपना औद्योगिक प्रशिक्षण कहीं से भी करते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने औद्योगिक प्रशिक्षण में क्या सीखा क्योंकि जितना अधिक आप सीखते हैं। जितना अधिक आप काम पूरा करेंगे।
  • भारतीय छात्रों के लिए सिंगापुर में आतिथ्य के रूप में, आपने सिंगापुर में आतिथ्य प्रबंधन की डिग्री का भी अध्ययन किया है। जब आप सोच रहे होंगे कि क्या हम सिंगापुर से न्यूजीलैंड या ऑस्ट्रेलिया जैसे किसी अन्य देश में जा सकते हैं। लेकिन आपको जो वेतन दिया जाएगा, उससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। क्योंकि सिंगापुर भी एक विकसित देश है और सिंगापुर जैसी जगह में हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री बहुत विकसित है। तो आप सिंगापुर में 4 से 5 साल काम करके फिर से भारत में बस सकते हैं अगर आप भारत आना चाहते हैं। नहीं तो आप सिंगापुर में हैं और अपना जीवन जी सकते हैं।
निष्कर्ष : –

Hotel management singapore से बहुत लोग करना चाहते हैं। अगर आपको कभी मौका मिलता है तो आप इस मौके का जरूर फायदा उठाएं। क्योंकि सिंगापुर होटल मैनेजमेंट करने के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। इंडिया से बहुत सारे लोग इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग करने के लिए भी सिंगापुर आना चाहते हैं। इसलिए आप होटल मैनेजमेंट कोर्स इन सिंगापुर करने की सोच रहे हैं तो जरूर करें।

आप सभी लोग यह जानते होंगे कि सिंगापुर एक विकसित देश जहां पर होटलों की संख्या बहुत अधिक है इसलिए बहुत सारे विद्यार्थी होटल मैनेजमेंट सिंगापुर से करना चाहते हैं। और इसका मेन कारण यह भी है कि होटल मैनेजमेंट जैसी पढ़ाई विदेशों में बहुत ऊंचे स्तर पर कराई जाती है। और ज्यादातर भारतीय विद्यार्थी होटल मैनेजमेंट इन सिंगापुर सेंड करना चाहते हैं जो कि सही भी है।

Leave a Comment