Hotel management studies के पीछे लोगों की सोच कया है

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं कि hotel management studies के पीछे लोगों की मानसिकता को कैसे बदला जाए। आज का विषय बहुत ही रोचक है। लेकिन जो होटल मैनेजमेंट में पढ़ने वाले हर छात्र को जानना जरूरी है। और उनके माता-पिता भी। अब हम बात करेंगे कि होटल मैनेजमेंट के पीछे लोगों की मानसिकता कैसी है.

और क्या वह मानसिकता सही है, क्या वे hotel management studies के बारे में सही सोचते हैं। अगर कोई लड़का hotel management studies कर रहा है और अगर लड़के के माता-पिता या रिश्तेदारों को पता चल जाए। कि लड़का hotel management studies कर रहा है।

फिर वह सोचता है कि वह होटल में खाना बनाएगा या वेटर का काम करेगा। और ज्यादातर लोग यही सोचते हैं और परिवार के ज्यादातर लोग ऐसा ही सोचते हैं। लेकिन आपको बता दें कि लोगों की मानसिकता गलत है।

बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि hotel management studies करने के क्या फायदे हैं। लोग आज भी पुरानी सोच में जी रहे हैं क्योंकि उन्हें होटल इंडस्ट्री के बारे में पता ही नहीं है। होटल उद्योग में क्या होता हैं इसके बारे में उन्हें क्या पता चलेगा।

वो लोग अपनी आंखों से देखते हैं कि होटल में खाना बनता है। तब उन्हें लगता है कि होटल मैनेजमेंट होटल में खाना खा रहा है। अगर आप मेरे सामने ऐसी बात कहते हैं। तब मैं तुमसे कहूँगा कि मुझे बहुत बुरा लग रहा है। लेकिन तुम्हें इन सब बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। यदि आप होटल प्रबंधन के छात्र हैं।

अगर आप होटल मैनेजमेंट में पढ़ाई करना जानते हैं। और आप सोच रहे हैं कि hotel management studies के पीछे लोगों की मानसिकता को कैसे बदला जाए.

hotel management studies के पीछे लोगों की मानसिकता के बारे में अनसुनी जानकारी : –

Hotel management studies के पीछे लोगों की मानसिकता

मैं आपको बता दूं कि आप बदल नहीं सकते, बहुत कम चांस हैं। जिसमें आप लोगों की मानसिकता बदलते हैं, लेकिन ज्यादातर समय ऐसा देखने को मिलेगा। उन्हें कुछ समझ नहीं आएगा क्योंकि उन्हें होटल इंडस्ट्री के बारे में पता नहीं है।

फिर वे क्या समझेंगे। बच्चों के लिए अपने माता-पिता को समझाना क्यों मुश्किल हो जाता है? कि मुझे होटल मैनेजमेंट करना है और क्यों माता-पिता को समझ नहीं आ रहा है। lहोटल मैनेजमेंट में क्या होता है. क्योंकि उन बच्चों के माता-पिता को होटल इंडस्ट्री में जाने की इजाजत नहीं है।

मैं उसके बारे में नहीं जानूंगा और वह सोचता है कि मेरा बेटा लिखकर वेटर का काम करेगा और वह ऐसा सोचता है। तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप hotel management studies कर रहे हैं और आपको वेटर शब्द से नफरत है। तो यह उद्योग आपके लिए नहीं है। वेटर एक पद है। hotel management studies करने के बाद जैसे अगर आप बैंकिंग की पढ़ाई करते हैं।

जब आपकी नौकरी बैंक में होती है तो सबसे निचला पद बैंक में होता है, क्लर्क उसी तरह का पोस्ट वेटर होता है। आप इस बात को अच्छी तरह समझ गए हैं और अच्छी तरह समझ गए हैं कि आपको अपने 4 से 5 साल देने होंगे। होटल इंडस्ट्री में उसके बाद आप किसी अच्छे पद पर पहुंच पाएंगे। और एक फाइव स्टार होटल के मैनेजर बन गए।

आपको लोगों की सोच बदलने की जरूरत नहीं है। hotel management studies करने के पीछे लोगों की क्या मानसिकता है। आपको इसे बदलने की जरूरत नहीं है। अगर आपकी रुचि hotel management studies में है। फिर आपको hotel management studies के लिए जाना चाहिए। और माता-पिता तब आपकी बात को समझने में सक्षम होते हैं।

hotel management studies करने के बाद कहां मिलेगा job करने का मौका : –

अब हम बात करेंगे कि hotel management studies करने के बाद आपको कहां काम करने के मौके मिलेंगे। फिर होटल मैनेज करने के बाद आपके लिए किसी फाइव स्टार होटल में अच्छी पोस्ट पर काम करने के कई रास्ते खुल जाते हैं।

हालाँकि, आप निचले पद से शुरू करेंगे और यदि आपका संचार कौशल अच्छा है। तब आप पदोन्नति द्वारा बहुत जल्दी प्रबंधक स्तर तक पहुँच सकते हैं और यदि आपको पढ़ाई के दौरान प्रबंधन प्रशिक्षण में अच्छा परिणाम मिलता है।

फिर आप सीधे किसी होटल में किसी अच्छी पोस्ट पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप रेस्टोरेंट में काम कर सकते हैं, रेलवे विभाग में काम कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इस साल 2021 की तरह एयरलाइंस में काम करने का मौका मिलता है। मैंने देखा कि आईएचएम लखनऊ की एक लड़की को एयरलाइंस में रखा गया था।

आप पर्यटन विभाग में पर्यटन मंत्री भी बन सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि यदि आपकी अंग्रेजी बोलने की शक्ति बहुत अच्छी है और आपका संचार कौशल भी अच्छा है। तो आपको होटल उद्योग में नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

तो आप अपनी पढाई के आधार पर किसी अच्छे पोस्ट पर जा सकते हैं और उस व्यक्ति को दिखा सकते हैं. आपके सामने वाला व्यक्ति यह समझ पाएगा कि hotel management studies में कितना कुछ है।

क्या हम hotel management studies करके विदेश जा सकते हैं : –

अब हम बात करने जा रहे हैं कि क्या hotel management studies के बाद। हम विदेश जाकर किसी फाइव स्टार होटल में काम कर सकते हैं, हां। hotel management studies करने के बाद आप बिल्कुल सही जा सकते हैं।

भारत में आपको एक साइज का स्टार होटल मिल जाएगा। पहले 2 साल मुझे अच्छा काम करना है। क्योंकि जब आप विदेश में किसी फाइव स्टार होटल में काम करने जाते हैं तो आपको 2 साल का अनुभव होता है।

इस अनुभव के बल पर आप किसी अच्छे होटल में अच्छी पोस्ट पा सकेंगे, इसलिए सबसे पहले। अपने होटल को मैनेज करने के बाद आपको भारत के किसी भी अच्छे फाइव स्टार होटल में 2 साल तक काम करना होगा।

उसके बाद आप भारत से बाहर कहीं जा सकते हैं और गोल्फ कंट्री में जाना चाहते हैं तो एक अच्छी पोस्ट पर काम कर सकते हैं। आप आसानी से जाएंगे और अगर आपको अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे देशों में जाना है। तब यह उसके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है और ऐसे देशों में जाने के लिए अधिक धन की आवश्यकता होगी।

अगर आप भारत से बाहर किसी साईं सिस्टर होटल में काम करने जाते हैं। फिर आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको वहां से काफी पैसा कमाना है और भारत में एक अच्छा रेस्टोरेंट खोलना है। जिससे आपकी इनकम आपके पास आएगी। चलो दोगुना करें। यह एक ऐसा उद्योग क्यों है जहाँ आपको हमेशा सक्रिय रहना है और अपने दिमाग का भी इस्तेमाल करते रहना है।

बात यह है कि hotel management studies के पीछे लोगों की मानसिकता को कैसे बदला जाए। तो जैसे मैंने आपको बताया कि आपके लिए किसी को मनाना बहुत मुश्किल होने वाला है।

निष्कर्ष : –

धीरे-धीरे वक्त बदल रहा है आपको होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के पीछे जो सोच है वह भी बदलनी चाहिए। क्योंकि वह कल मैनेजमेंट की पढ़ाई भी एक प्रोफेशनल डिग्री है जिसे करने वाले स्टूडेंट की संख्या बहुत अधिक है। जो लोग होटल इंडस्ट्री या हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के बारे में अच्छी तरीका से नहीं जानते हैं। वही लोग यह भ्रम फैलाते हैं कि होटल इंडस्ट्री अच्छा नहीं है। होटल इंडस्ट्री में स्कोप नहीं है पर ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। होटल मैनेजमेंट एक अच्छी पढ़ाई है जिस की डिमांड बहुत अधिक है।

बहुत सारे लोग ऐसे भी सोचते हैं कि होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट कम जानकार होते हैं। लेकिन दिन प्रतिदिन यह सोच बदलते जा रही है क्योंकि जैसे-जैसे होटल मैनेजमेंट स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ रही है। तो लोग जागरूक हो रहे होंगे कि यह पढ़ाई भी एक अच्छी पढ़ाई है। इसलिए हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट के पीछे जो आपकी सोच है उसे बदले।

Leave a Comment