Industrial training of hotel management करना क्यों जरुरी है

आज हम Industrial training of hotel management के बारे में बात करेंगे। यदि आप होटल प्रबंधन के छात्र हैं और आप किसी कॉलेज में पढ़ रहे हैं। लेकिन तो आप क्या जानते हैं कि Industrial training of hotel management के लिए। सभी छात्र जो समर बैच के Industrial training of hotel management के लिए होटल जाने वाले हैं।

अगर आप हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट करके एक अच्छा कैरियर बनाना चाहते हैं। और एक अच्छी जॉब पाना चाहते हैं किसी साईं के स्टार होटल में तो सबसे पहले आपको Industrial training of hotel management करना जरूरी होता है।

जोकि आपको होटल मैनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने के दूसरे साल के दौरान internship in hotel management कराया जाता है।

जब आप इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग करने के लिए होटल में जाते हैं। तो आपको industrial training report in hotel management बनाना होता है। या फिर आपको कॉलेज द्वारा एक लॉग बुक मिलता है जिसका उपयोग आपको internship के दौरान होता है।

जिनमें से कुछ स्टूडेंट का इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग थर्ड सेमेस्टर में होता है। और आधे स्टूडेंट का इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग फोर्थ सेमेस्टर में कराया जाता है। इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग के समय अच्छी-अच्छी फाइव स्टार प्रॉपर्टी आपके कॉलेज में आती है। और आपका इंटरव्यू लेती है उसके बाद आप को सेलेक्ट करती है इंटर्नशिप करने के लिए।

ग्रीष्मकालीन पैच वाले छात्रों का Industrial training of hospitality management जुलाई में नहीं होने वाला था। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए। क्योंकि Industrial training of hospitality management की तिथि 2 अगस्त कर दी गई। क्योंकि मौजूदा हालात अच्छे नहीं थे इंटर्नशिप करने के लिए।

विंटर बैच का Industrial training of hotel management कब होगा : –

Industrial training of hotel management करना क्यों जरुरी है

विंटर बैच के होटल मैनेजमेंट के छात्रों की जिनकी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग दिसंबर में होने वाली है। विंटर बेंच के होटल मैनेजमेंट के छात्रों का नर्सिंग प्रशिक्षण 20 दिसंबर से शुरू होगा। जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। कॉलेज की ओर से विंटर बैच के छात्रों के लिए एक अलग व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है।

जिसमें आपने बताया है कि इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग में क्या होता है। और कैसे सवाल किया है। क्योंकि होटल मैनेजमेंट के छात्र काफी डरे हुए हैं, इंटरव्यू में कैसे सवाल पूछे गए हैं.

यदि आपकी रुचि फ्रंट ऑफिस विभाग में है और साक्षात्कारकर्ता आपसे पूछता है कि आपकी रुचि किस विभाग में है। फ्रंट ऑफिस डिपार्टमेंट की बात करें तो वहां से फ्रंट ऑफिस डिपार्टमेंट संबंधित सवाल पूछेगा। इसी तरह यह सभी विभागों के लिए भी होगा, इसलिए जिस विभाग में आपकी रुचि है। आपको उस विभाग में अच्छी तैयारी करनी होगी।

आप जानते ही होंगे कि Industrial training of hotel management करने के लिए होटल मैनेजमेंट कॉलेजों द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। जिसमें आपको अपना रिज्यूमे भेजना होता है। और आपका बायोडाटा देख कर आपके एक इंटरव्यू की तारीख फिक्स हो गयी है।

और उस तारीख को आपका इंटरव्यू फाइव स्टार होटल के अधिकारियों द्वारा लिया जायेगा. इंटरव्यू के कुछ दिन बाद। आपको परिणाम मिलेगा और उसमें। क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आपने चयन किया है या नहीं। कुछ साक्षात्कारों में आपने पहले सेमेस्टर में प्रश्न पूछे होंगे कुछ साक्षात्कारों में प्रश्न पूछे गए हैं।

आपका परिचय हो गया है और आपने बात की है। आपके संचार कौशल की जाँच की जा रही है। इसलिए आपको अपने संचार कौशल पर काम करना होगा। यह आपको एक अच्छी संपत्ति यानी एक अच्छा फाइव स्टार होटल दिलाने में काफी मदद करेगा।

निष्कर्ष : –

तो आपको होटल मैनेजमेंट स्टूडेंट होने के तौर पर इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग करना बहुत जरूरी हो जाता है। तब जाकर आप industrial training report in hotel management बना पाते हैं। जिसके आधार पर आपको कॉलेज द्वारा बना पाते हैं जिसके आधार पर आपको कॉलेज द्वारा मार्क्स दिया जाता है। बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो कि इंटर्नशिप इन हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट नहीं करना चाहते हैं।

क्योंकि इस दौरान काम ज्यादा करना होता है लेकिन आपको जो एक्सपीरियंस इसके साथ में मिलता है। वह आपको भविष्य में बहुत काम देता है लेकिन यह बात होटल मैनेजमेंट के विद्यार्थी को नहीं समझ में आती है। लेकिन बहुत सारे विद्यार्थी समझते भी हैं और अपनी इंटर्नशिप अच्छे से करते हैं। इसलिए आप होटल मैनेजमेंट इन इंटर्नशिप अच्छे से करें।

जब तक आप एक स्टूडेंट के तौर पर इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग नहीं करते हैं किसी होटल मे तब तक आप एक संपूर्ण विद्यार्थी नहीं बन पाएंगे। होटल मैनेजमेंट का एक तरह से करें तो इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग बहुत जरूरी होता है। हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट विद्यार्थियों के लिए इसलिए आप इसे अपनी पूरी लगन और श्रद्धा से करें।

Leave a Comment